कम्प्यूटर सुरक्षा संबंधी खोज माइक्रोसॉफ़्ट ने किया अपने ऑपेरेटिंग सिस्टम से किनारा

हालांकि यह खबर कुछ पुरानी सी है, किन्तु एक सामान्य कम्प्यूटर उपयोगकर्ता को यह जानकारी दिया जाना आवश्यक है कि माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है -वह 13 जुलाई 2010 से Windows 2000 तथा Windows XP Service Pack 2 (32 Bit) के लिए समर्थन देना समाप्त कर रहा है। खांटी भाषा में कहा जाए तो माइक्रोसॉफ़्ट इन दोनों से पल्ला झाड़ रहा है। अब इनमें आने वाली किसी भी तरह की गड़बड़ी को सुधारने के लिए माइक्रोसॉफ़्ट ने किनारा कर लिया है। माइक्रोसॉफ़्ट, विस्तारित समर्थन के बाद आमतौर पर अतिरिक्त पाँच वर्षों के लिए अपने उत्पादों के लिए समर्थन प्रदान करता है। Windows 2000 और XP SP2 (32Bit) के लिए, यह समय आज खतम हो गया।

अब, Windows 2000 उपयोगकर्ता के लिए अब विंडोज 7 के उपयोग की सिफ़ारिश की जा रही है। अगर सर्वर 2000 चल रहा है तो Windows Server 2003, 2008, या 2008 R2, अपडेट के लिए के लिए मुफ्त उपलब्ध हैं।

Windows XP SP2 के उपयोगकर्ताओं के लिए भी विंडोज 7 की अनुशंसा की गई है या फिर उन्हें अपने कम्प्यूटर पर Service Pack 3 स्थापित कर लेने को कहा गया है। सर्विस पैक 3 का अभी समर्थन किया जाएगा। मेरा ख्याल है कि तात्कालिक तौर पर, सरल समाधान के रूप में इसे स्थापित कर लिया जाना चाहिए।

मज़े की बात यह भी है कि सर्विस पैक 2 को अनधिकृत रूप से समर्थन जारी रखवाने के लिए इसका तोड़ भी निकाल लिया गया है, जिससे इस पर अपडेट जारी रहेंगे।

अब यह कैसे पता किया जाए कि आप Windows XP के 32-bit वाले सर्विस पैक 2 का उपयोग करते हैं या नहीं! इसके लिए आप, My Computer पर राईट क्लिक करें, Properties पर क्लिक करें। अब यदि आप कहीं 64 Bit लिखा देख रहें हैं तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, यदि आप Service Pack 3 लिखा देख पा रहे हैं, तब भी चैन की सांस ले सकते हैं। (निचला चित्र देखें)

लेकिन 64 Bit को न देख पाने के साथ-साथ Service Pack 2 दिख रहा हो तो आप 32-bit संस्करण चला रहे हैं और आपको सर्विस पैक 3 स्थापित करने की जरूरत है।


फिर भी माइक्रोसॉफ़्ट द्वारा यह तगड़ी सिफ़ारिश की जा रही है कि अब विन्डोज़ 7 का ही प्रयोग किया जाए।

इसे स्थापित करने के कुछ तरीके निम्न है:

1. यहाँ क्लिक करें और निर्देशों का पालन करें
2. डाउनलोड डॉट कॉम से डाउनलोड कर, स्थापित करें
3. सॉफ़्ट32 से डाउनलोड कर स्थापित करें
4. सॉफ़्टवेयर पैच से डाउनलोड कर स्थापित करें
5. सॉफ़्टपीडिया से डाउनलोड कर स्थापित करें

मेरा व्यक्तिगत मत है कि पहले तरीके में माइक्रोसॉफ़्ट द्वारा समर्थित तरीके को अपनाया जाए। अन्य तरीकों हेतु आप स्वयं उत्तरदायी हैं।

इस बात पर खास तौर पर ध्यान दिए जाने की ज़रुरत है कि Windows XP Service Pack 3, लगभग 320 एमबी का है और इसे डाऊनलोड होने में परिस्थितियों के अनुसार घंटों भी लग सकते हैं तथा उसके बाद स्थापित होने में करीब 30 मिनट और।

क्या यह जानकारी आपके लिए लाभदायक नहीं है?

You May Also Like

0 comments