इंटरनेट की धीमी स्पीड

by - 7:17 PM

यदि आप अपने इंटरनेट की धीमी स्पीड और महंगी लागत से परेशान हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। Bangor University के इंजीनियरों की टीम ने एक ऐसी डिवाइस तैयार करने का दावा किया है, जिससे इंटरनेट ब्रॉडबैंड कनेक्शन की स्पीड में 100 गुना इजाफा हो जाएगा। साथ ही इससे इंटरनेट इस्तेमाल करने का खर्च घटकर एक चौथाई रह जाएगा।

टीम ने दावा किया कि इससे इंटरनेट की स्पीड इतनी बढ़ जाएगी कि हॉलिवुड की 15 फिल्मों को सिर्फ एक मिनट में download किया जा सकेगा। बैंगोर यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट इस समय इस मशीन का नमूना तैयार करने में लगे हुए हैं। यूनिवर्सिटी में स्कूल ऑफ इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग के डॉ. जियानमिंग तांग ने बताया कि इस डिवाइस से कम्यूनिकेशन इंडस्ट्री, घरेलू जीवन और वर्कप्लेसों में क्रांतिकारी बदलाव आएंगे। इंटरनेट की तेज स्पीड से घरों में एंटरटेनमेंट के लिए फिल्मों की डाउनलोडिंग, कंप्यूटर गेम्स और home video, conferencing जैसी सुविधाओं में काफी इजाफा हो जाएगा। इससे टेलिमेडिसिन जैसी जरूरतें भी आसानी से उपलब्ध होने लगेंगी।

तांग ने बताया कि चूंकि यह इंटरनेट के लिए मौजूद fiber optic के जरिए ही काम करेगी, इसलिए टेलिकम्यूनिकेशन नेटवर्क की केबलिंग को नहीं बदलना पड़ेगा। इस डिवाइस से इंटरनेट का खर्च भी 75 फीसदी कम हो जाएगा। यह डिवाइस एक डीवीडी प्लेयर की तरह है और इसे ब्रॉडबैंड आउटलेट और computer के बीच फिट किया जाएगा।

You May Also Like

0 comments

..