आइए आपको दो किताबों के बारे में बताते हैं,

by - 9:15 AM

आइए आपको दो किताबों के बारे में बताते हैं, जिनमें आज चीन के वुहान प्रांत से फैलकर पूरी दुनिया में पहुँचे कोरोनावाइरस के बारे में Exactly बताया गया था।

पहली किताब 1981 में पब्लिश हुई थी, किताब का नाम था “The Eyes of Darkness” इसमें लेखक ने लिखा है सन 2020 में वुहान-400 नाम का एक वाइरस वुहान से फैलना शुरू होगा, जो कि असल में laboratory में डिज़ाइंड एक Biological हथियार होगा, जिसे चीन के वैज्ञानिक ने बनाया होगा और ये एक ऐसा virus होगा जो सिर्फ़ मनुष्य पर हमला करेगा, किसी और जीव पर इसका कोई असर नहीं होगा।

हालाँकि इस किताब में ये लिखा है कि इस वाइरस का Fatal रेट 100% होगा यानि जिसके शरीर में ये प्रवेश कर गया उसका बचना नामुमकिन होगा, बस यही एक बात यहाँ अलग है बाक़ी सारी बातें लगभग वही हैं, और वो जगह भी जहाँ से ये शुरू हुआ।

दूसरी किताब लेखिका सिलविया ब्राउन की “End of Days” जो 2008 में आई थी, उसमें इस वाइरस, इसके फैलने के समय और इसकी प्रकृति का एकदम स्पष्ट और 100% मैच खाता विवरण है, जैसा कि किताब में लिखा गया है, ये Lungs को अफ़ेक्ट करने वाला निमोनिया पैदा करने वाला एक वाइरस 2020 में पूरी दुनिया में अचानक आएगा, तहलका मचाएगा और अचानक से चला जाएगा। जाने के दस साल बाद ये फ़िर से आएगा लेकिन उसके बाद दुबारा नहीं आएगा।

अब ये fiction है, महज़ इत्तेफ़ाक है, सटीक पूर्वानुमान है या फ़िर कोई चमत्कार है ये तो हमें नहीं पता, लेकिन उम्मीद करते हैं कि लेखिका सिलविया ब्राउन की बात सच हो, ये जिस तरह अचानक से आया उसी तरह अचानक ग़ायब हो जाए...

हालाँकि इसके Biological Weapon यानि जैविक हथियार होने की बात इस आधार पर सच लगती है क्यूँकि ये वाइरस सिर्फ़ और सिर्फ़ Human Body में ही जीवित रह पा रहा है अन्य किसी जीव में इसके होने की बात नहीं सामने आई हैं

You May Also Like

0 comments

..