कुछ आदते आज से ही हम अपने जीवन में ले आए

by - 11:06 AM


प्रेम अपने आपसे प्रेम अपने जीवन से जब ...
कुछ आदते आज से ही हम अपने जीवन में ले आए तो जीना बहुत आसान हो जाएगा
इस वयस्त जीवन में कुछ तनाव कम हो सकते है.....
1.Successful People Plan Their Day Before Going to Sleep
सफल लोगों की यह बहुत ही खास आदत है की वह अपना दिन एडवांस में ही प्लान कर लेते है, जी हाँ वह अपना पूरा दिन अगली रात ही प्लान कर लेते है की कल क्या क्या करना है, कौन सा काम ज्यादा इम्पोर्टेंट है, कौन सा काम किस समय करना है और कब तक ख़तम कर लेना है ।
वे यह सब अपनी डायरी में नोट कर लेते है और इनके इस प्लानिंग की वजह से वह अपना दिन प्लान के मुताबिक शुरू और ख़तम करते है जिससे वे अपने समय का ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर पाते है और इस वजह से उनका पूरा दिन ज्यादा सार्थक साबित होता है
हर रात 56 ऐसे काम जो आप कल करना चाहते हो उसे अपनी डायरी में लिख ले ।
सुबह उठते ही उसमे से जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण काम है उसे पूरा करने में लग जाए ।
हर शाम बैठ के अपने पूरे दिन का विश्लेषण करे की आपने आज जो अपनी डायरी में लिखे थे उसमे से कितने काम किये और कोई काम छूट तो नहीं गया ।
2.यह बहुत सारे रिसर्च और स्टडीज में भी साबित हो चुका है की सुबह जल्दी उठने वाले लोग देर से उठने वाले लोगो से मानसिक और शारीरिक रूप से ज्यादा चुस्त और फुर्तीले होते है ।
सुबह जल्दी उठना यह सब Successful people में समान आदत है और यह बहुत ही जबरदस्त कारगर आदत (Habit) है क्योंकि आप जल्दी उठकर ना सिर्फ अपने दिन के Working hour बढ़ा सकते है बल्कि आप एक नयी ताजगी और एनर्जी का एहसास भी प्राप्त कर सकते है ।
अगर आप सिर्फ 1 घंटा जल्दी उठते है तो साल में आपके पास काम करने के लिए अतिरिक्त 365 घंटे होंगे और यह 365 घंटे पूरे दो हफ्ते और तीन दिन एक्स्ट्रा समय हो जायेंगे और इतने समय में आप 4 से 5 नयी चीजें सिख सकते है ।
सफल लोग सुबह जल्दी उठकर अपने काम पर लग जाते है और जब तक हम अपने काम पर जाते है वे अपना आधा काम भी ख़तम कर लेते है और इस तरह वह अपने समय से आगे चलते है और अच्छे परिणाम हासिल करते है ।
आज आप जिस भी समय पर उठते है कल से उससे 1 घंटा जल्दी उठने का अलार्म सेट कर ले ।
अलार्म टाइम पे उठने के लिए जब भी अलार्म बजे तब उसे ऑफ करने के बजाय तुरंत अपने बिस्तर से उठ जाए और खुद से कहे सुबह जल्दी उठना बहुत ही जरूरी ही है क्योंकि हर सफल लोग (Successful people) यह करते है और मैं भी एक सफल इंसान (Successful person) बनना चाहता हूँ ।
सुबह जल्दी उठकर बिना समय बर्बाद किये अपने काम पर लग जाए ।

#श्रोत सूत्र #Aasaanhai

You May Also Like

0 comments

..