इंटरनेट का परिचय

by - 7:55 PM

जैसा कि हम एक नई सहस्राब्दी दृष्टिकोण, इंटरनेट हमारे समाज, हमारी अर्थव्यवस्था और हमारे तकनीकी प्रणालियों में क्रांति है. कोई नहीं के लिए कुछ कितनी दूर है, या क्या दिशा में, इंटरनेट विकसित होगा जानता है. लेकिन कोई भी इसके महत्व को मूल्यवान समझना चाहिए.

पिछली सदी और एक आधा, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकीय विकास पर एक वैश्विक वातावरण है कि दुनिया के लोगों को ड्राइंग है और करीब करीब एक साथ बनाया है. औद्योगिक क्रांति के दौरान, हम मोटर्स डाल करने के लिए मानव और पशुओं के बाहुबल आवर्धन काम सीखा. नई सूचना आयु में, हम गणना की शक्ति हम जहाँ भी इसकी जरूरत रखकर brainpower आवर्धन सीख रहे हैं, और एक वैश्विक आधार पर सूचना सेवाएं प्रदान करते हैं. कम्प्यूटर संसाधनों infinitely लचीला कर रहे हैं उपकरण, नेटवर्क एक साथ, वे हमें उत्पन्न करने के लिए मुद्रा, शेयर और तरीके का एक संख्या में बेशुमार जानकारी में हेरफेर करने की अनुमति है. एक एकीकृत शक्ति के रूप में इंटरनेट, संचार प्रौद्योगिकी melded है और बहुत कम कीमत पर त्वरित कनेक्टिविटी और अपने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए वैश्विक सूचना सेवाएं प्रदान कंप्यूटिंग.

दस साल पहले दुनिया के सबसे पता था कि कम या इंटरनेट के बारे में कुछ नहीं. यह कंप्यूटर वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं जो इसका इस्तेमाल अपने संबंधित विषयों में सहयोगियों के साथ बातचीत करने के लिए निजी enclave था. आज, इंटरनेट के परिमाण बार के हजारों है कि यह क्या है केवल एक दशक पहले था. यह अनुमान है कि लगभग 60 लाख इंटरनेट पर मेजबान कंप्यूटर आज 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में लगभग 200 लाख उपयोगकर्ताओं की सेवा. आज टेलीफोन प्रणाली अभी भी बहुत बड़ा: दुनिया भर के बारे में 3 अरब लोगों को अब लगभग 950 मिलियन टेलीफोन लाइनें (250 लाख जिनमें से वास्तव में रेडियो आधारित सेल फोन) पर बात करते हैं. लेकिन वर्ष 2000 के अंत तक, लेखक का अनुमान है वहाँ कम से कम 300 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को किया जाएगा. इसके अलावा, मेजबान कंप्यूटर और उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या के बारे में 33% 1988 के बाद से हर छह महीने - या प्रति वर्ष लगभग 80% से बढ़ रही है. की तुलना में टेलीफोन सेवा, प्रति वर्ष के बारे में 5-10% की एक औसत बढ़ता है. इसका मतलब है कि अगर इंटरनेट का लगातार तरह से यह पिछले कुछ वर्षों से बढ़ रहा है बढ़ती रहती है, यह लगभग रूप में आज के टेलीफोन प्रणाली के रूप में बड़ा 2006 के बारे में द्वारा किया जाएगा.

You May Also Like

0 comments

..