पहला इंटरनेट पर रिसर्च

by - 9:51 AM

इंटरनेट के आविष्कार
कई लोगों का मानना है कि इंटरनेट एक हाल ही में नवाचार, जब वास्तव में इंटरनेट के पीछे मौलिक विचारों के आसपास के लिए किया गया है एक चौथाई सदी से अधिक.
अब हम क्या इंटरनेट फोन का विकास 1957 में शुरू हुई जब सोवियत संघ ने स्पुतनिक 1 शुरू की, पहले उपग्रह अंतरिक्ष में संयुक्त राज्य अमेरिका की धड़कन. समय में अमेरिकी सेना के पीछे शक्तियों अत्यधिक इस का मतलब है कि सोवियत संघ के बीच सैद्धांतिक रूप से अंतरिक्ष में बम लॉन्च कर सकता है, और फिर उन्हें धरती पर कहीं भी छोड़ के रूप में घबरा गया. 1958 में अमेरिकी सेना में लोगों की चिंताओं के रक्षा एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी (DARPA) के निर्माण शुरू हो गया.
DARPA के प्रारंभिक भूमिका के लिए अमेरिकी प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अनुसंधान शुरू कूद, एक अंतरिक्ष आधारित मिसाइल हमले के खिलाफ सुरक्षा खोजने के लिए और सोवियत संघ से प्रौद्योगिकीय नेतृत्व को पुनः प्राप्त किया गया था. DARPA के निर्माण के बाद केवल 18 महीनों के बाद, रक्षा एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी विकसित किया था और पहले अमेरिकी उपग्रह तैनात किया है. DARPA पर चला गया यूसुफ Licklider नियुक्त करने के लिए नई सूचना प्रोसेसिंग तकनीक कार्यालय (IPTO) सिर से इंटरनेट के विकास के लिए एक सीधा योगदान है.
यह IPTO के काम करने के लिए पहले से "बाबा के सदस्यों द्वारा किए गए कार्य आगे" (अर्द्ध स्वचालित ग्राउंड पर्यावरण) कार्यक्रम और प्रौद्योगिकियों के विकास के लिए एक अंतरिक्ष आधारित परमाणु हमले के खिलाफ अमेरिका की रक्षा था.
Licklider देश भर में संचार नेटवर्क के संभावित लाभ की परिकल्पना की गई, उनके उत्तराधिकारियों को प्रभावित करने के लिए अपने दृष्टिकोण को लागू करने के लिए और लॉरेंस रॉबर्ट्स जो कि समय पर बाहर ले जा रहा था जो भी नेटवर्क के DARPA से वित्त पोषित किया जा रहा द्वारा किया गया शोध के साथ किराया.
रॉबर्ट्स ARPANET नेटवर्क वास्तुकला के विकास का नेतृत्व किया, और यह पैकेट स्विचन के नए विचार पर आधारित है. एक विशेष कंप्यूटर एक इंटरफ़ेस संदेश प्रोसेसर बुलाया गया था विकसित करने के लिए डिजाइन का एहसास. ARPANET पहले 1969 अक्टूबर में रहते लॉस एंजिल्स में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय और स्टैनफोर्ड अनुसंधान संस्थान के बीच संचार के साथ चला गया.
पहली नेटवर्किंग ARPANET पर इस्तेमाल किया प्रोटोकॉल नेटवर्क नियंत्रण कार्यक्रम था. 1983 में, यह टीसीपी / आईपी प्रोटोकॉल, जो मानक इस्तेमाल आज भी है के साथ बदल दिया गया था.
1990 में, राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन पर क्या फिर बुलाया गया था NSFNet के प्रबंधन ले लिया, और यह काफी उत्तरी अमेरिका भर में विश्वविद्यालयों में CSNET को जोड़ने के द्वारा अपनी पहुंच का विस्तार, और यूरोप में अनुसंधान सुविधाओं भर EUnet बाद में.
बड़े हिस्से में है NSF मुक्त सोच प्रबंधन करने के लिए धन्यवाद, और वेब की बढ़ती लोकप्रियता, इंटरनेट की प्रकृति 1992 में जल्दी से बदल गया है, जब अमेरिकी सरकार नेटवर्क प्रबंधन और वाणिज्यिक इंटरनेट आम जनता के लिए उपयोग की पेशकश की संस्थाओं के बाहर खींच शुरू पहली बार के लिए. इस परिवर्तन इंटरनेट के विस्तार की आश्चर्यजनक शुरुआत की. एक 1997 में CommerceNet और नीलसन मीडिया रिसर्च द्वारा किए गए सर्वेक्षण के मुताबिक, उपयोगकर्ताओं की संख्या दुनिया भर में लाखों की दसियों में अच्छी तरह से माना गया था. तथाकथित इंटरनेट का तेजी से शक्तिशाली विस्फोट के आगमन के साथ ही संयोगवश अभी तक काफी आसान का उपयोग करने के साथ व्यक्तिगत कंप्यूटर की कीमत है जीयूआई (ग्राफिकल यूजर इंटरफेस). परिणाम हाल ही में कंप्यूटर का एक आकर्षण था इंटरनेट से धर्मान्तरित, और नए मल्टीमीडिया क्षमताओं, आकार, गुंजाइश और डिजाइन जो उपयोगकर्ताओं को अनुमति देता है:

You May Also Like

0 comments

..