इंटरनेट के विकास

by - 8:18 PM

इंटरनेट के आधार अन्यथा स्वतंत्र कम्प्यूटर, संचार और सूचना प्रणालियों संस्थाओं के हजारों की सैकड़ों की वैश्विक अन्तः से बनते हैं. क्या यह संभव बनाता है एक दूसरे का संपर्क नेटवर्क और विभिन्न उपकरणों और कम्प्यूटेशनल उनसे जुड़े सुविधाओं के बीच संचार मानकों, प्रक्रियाओं और आम में प्रारूपों के एक सेट का उपयोग नहीं है. प्रक्रिया है जिसके द्वारा कंप्यूटर एक दूसरे के साथ संवाद "प्रोटोकॉल कहा जाता है." हालांकि इस बुनियादी ढांचे निरंतर है के लिए नए क्षमताओं, शुरू में इंटरनेट प्रोटोकॉल के द्वारा प्रयोग किया जाता शामिल विकसित "टीसीपी / आईपी" प्रोटोकॉल कहा जाता है, नाम है कि इंटरनेट प्रोटोकॉल के दो ऑपरेशन के लिए प्रमुख आधार बनाया के बाद.

इस बुनियादी ढांचे के शीर्ष पर एक वास्तुशिल्प अवधारणाओं और विषमांगी सूचना प्रणालियों के लिए डेटा कि renders इंटरनेट वास्तव में एक वैश्विक सूचना प्रणाली संरचनाओं में से एक है सेट उभर रहा है. संक्षेप में, एक इंटरनेट वास्तुकला है, हालांकि कई लोग इसके कार्यान्वयन के साथ भ्रमित. जब इंटरनेट पर देखा है एक वास्तुकला के रूप में, यह दो अलग अलग abstractions प्रकट होता है. संचार कनेक्टिविटी, पैकेट वितरण और अंत के अंत संचार सेवाओं की एक किस्म के साथ एक मतिहीनता सौदों. एक सूचना प्रणाली के रूप में इंटरनेट, इसकी अंतर्निहित संचार अवसंरचना, जो की अनुमति देता है स्वतंत्र के साथ अन्य अमूर्त सौदों निर्माण, भंडारण और सूचना संसाधन की एक विस्तृत श्रृंखला डिजिटल मतिहीनता के विभिन्न स्तरों पर और वस्तुओं से संबंधित सेवाएं भी शामिल हैं, के लिए उपयोग.

कंप्यूटर डिजिटल परस्पर एक स्वाभाविक समस्या है. कंप्यूटर प्रक्रिया और विनिमय डिजिटल जानकारी, जिसका अर्थ है कि वे का उपयोग एक गणितीय "द्विआधारी असतत" या "दो" मूल्यवान 1s और 0s की भाषा. संचार उद्देश्यों के लिए, इस तरह की जानकारी निरंतर बिजली या ऑप्टिकल waveforms में मैप है. डिजिटल सिगनल के उपयोग की अनुमति देता सटीक पुनर्जनन और अंतर्निहित बिट के विश्वसनीय वसूली. हम "कंप्यूटर", "कम्प्यूटर संसाधनों" और शब्द "" गणना उपयोग करने के लिए न केवल कंप्यूटर पारंपरिक मतलब है, लेकिन यह भी उपकरणों है कि एक नेटवर्क पर डिजिटली नियंत्रित किया जा सकता है, मोबाइल कार्यक्रमों और अन्य कम्प्यूटेशनल क्षमताओं जैसे जानकारी संसाधन.

टेलीफोन नेटवर्क ऑपरेटरों जो स्वयं "पैच" पैनल कि प्रत्येक टेलीफोन लाइन से तार पैच स्वीकार किए जाते हैं और विद्युत प्रभाव में जो संचालित,, पैनल के माध्यम से एक दूसरे से जुड़ा के माध्यम से उन्हें एक दूसरे से जुड़े टेलीफोन के साथ बाहर, एक स्विच की तरह शुरू कर दिया. परिणाम सर्किट स्विचिंग बुलाया गया था, के बाद से अपने निष्कर्ष, एक विद्युत परिपथ पर था बुला टेलीफोन और टेलीफोन के बीच बुलाया बनाया है. पारंपरिक सर्किट स्विचिंग, जो टेलीफोन कॉल संभाल विकसित किया गया था कंप्यूटर को जोड़ने के लिए अनुपयुक्त है, क्योंकि यह दूरसंचार सुविधाओं के सीमित उपयोग करता है और अधिक समय लेता है अप करने के लिए कनेक्शन की स्थापना की. आवाज संचार के लिए विश्वसनीय पर्याप्त हालांकि, सर्किट स्विचित आवाज नेटवर्क त्रुटियों के बिना डिजिटल जानकारी पहुंचाने में कठिनाई थी.

डिजिटल संचार के लिए, पैकेट स्विचन एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि यह बेहतर है अभी तक आम तौर पर "फट" कंप्यूटर के संचार शैली के अनुकूल है. कंप्यूटर कि आम तौर पर बाहर डेटा की संक्षिप्त लेकिन गहन bursts भेज संवाद है, तो एक से पहले बाहर भेज अगले फट देर के लिए चुप रहो. इन bursts के पैकेट, जो बहुत इलेक्ट्रॉनिक पोस्टकार्ड ज्यादा पसंद कर रहे हैं के रूप में सूचित कर रहे हैं. पोस्टकार्ड, वास्तविकता पैकेट में, कर रहे हैं कंप्यूटर से कंप्यूटर करने के लिए relayed जब तक वे अपने गंतव्य तक पहुँचने. विशेष कंप्यूटर है कि इस समारोह में प्रदर्शन variously अग्रेषण कहा जाता है "पैकेट" स्विच या "routers और बाल्टी कई महाद्वीपों और महासागरों फैले ब्रिगेड के बराबर रूप है, एक कंप्यूटर से इलेक्ट्रॉनिक पोस्टकार्ड की एक बाल्टी के लिए चलती. एक साथ इन routers और उन दोनों के बीच संचार संपर्क इंटरनेट के आधार फार्म.

पैकेट स्विचन के बिना, इंटरनेट अस्तित्व में नहीं होगा के रूप में अब हम यह जानते हैं. पोस्टकार्ड सादृश्य के लिए वापस जा रहे हैं, पोस्टकार्ड खो मिल सकता है. वे आदेश के बाहर दिया जा सकता है, और वे मात्रा बदलती का विलंब हो सकता है. एक ही इंटरनेट के पैकेट, जो इंटरनेट पर भी दोहराया जा सकता है सच है. इंटरनेट प्रोटोकॉल इंटरनेट के पोस्टकार्ड परत है. प्रोटोकॉल के अगले उच्च स्तर, टीसीपी, पुनः "" पोस्टकार्ड करने के लिए पैकेट कि खो गया है हो सकता है ठीक भेजने का ख्याल रखता है, और पैकेट वापस क्रम में अगर वे पारगमन में अव्यवस्थित हो गए हैं डाल.

बेशक, पैकेट स्विचन एक अरब गुना तेजी के बारे में डाक सेवा से या एक बाल्टी ब्रिगेड होता जा रहा है. यह भी पर कई अलग संचार प्रणालियों, या substrata संचालित है. लेखकों बुनियादी संरचना तैयार करने के लिए इतना सरल और सादा है कि यह सबसे अधिक संचार सेवाओं के साथ काम हो सकता है. वाणिज्यिक लोगों सहित कई संगठनों, 1970 में टीसीपी / आईपी प्रोटोकॉल का उपयोग अनुसंधान किया जाता है. ईमेल तेजी से उस समय के दौरान किया गया नवजात इंटरनेट पर पेश करने के लिए इस्तेमाल किया और. यह 1994 तक कि आम जनता के लिए वर्ल्ड वाइड वेब अनुप्रयोग के माध्यम से इंटरनेट के बारे में पता होना शुरू हुआ नहीं था, विशेष रूप से नेटस्केप कम्युनिकेशंस का गठन किया गया था और उसके ब्राउज़र जारी की है और सर्वर सॉफ्टवेयर संबद्ध बाद.

इस प्रकार, इंटरनेट के विकास के दो प्रौद्योगिकियों और एक शोध के सपने पर आधारित था. प्रौद्योगिकी पैकेट स्विचन और कंप्यूटर, जो, बारी में, डिजिटल संचार और अर्धचालक के अंतर्निहित प्रौद्योगिकियों प्रौद्योगिकी पर आकर्षित किया गया था. अनुसंधान सपना करने के लिए शेयर जानकारी और कम्प्यूटेशनल संसाधनों था. लेकिन है कि बस कहानी का तकनीकी पक्ष है. समान रूप से कई मायनों में महत्वपूर्ण है कि अन्य आयामों के अस्तित्व में आने के लिए और पनपने इंटरनेट सक्षम थे. कहानी के इस पहलू सहयोग और अब तक अमेरिकी सरकार है, जो अक्सर दूरदर्शिता की कमी के लिए derided लेकिन इस कहानी में एक असली नायक है में sightedness के साथ शुरू होता है.

यह सरकार पर निजी क्षेत्र के हितों के उत्साह के लिए पर बनाने के लिए वित्त पोषित किया जाता है के घटनाक्रम से इंटरनेट के विस्तार और इसे आम जनता के लिए उपलब्ध है. शायद सबसे महत्वपूर्ण, यह व्यक्तिगत कंप्यूटर उद्योग के विकास और महत्वपूर्ण परिवर्तन 1980 के दशक में दूरसंचार उद्योग में द्वारा fueled है, नहीं जिनमें से कम से कम करने के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए लंबी दूरी की बाजार खोलने के निर्णय था. workstations की भूमिका, यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम और स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (विशेष रूप से ईथरनेट) कर रहे हैं 1980 के दशक में अनुसंधान और शैक्षणिक समुदाय में इंटरनेट प्रौद्योगिकी के प्रसार में योगदान विषयों से जो इंटरनेट उद्योग अंततः उभरा.

कई व्यक्तियों और लगभग चार दशकों की अवधि को कवर इंटरनेट के विकास के विकास में शामिल किया गया है अगर एक Kleinrock [i], Licklider [ख], बारां [iii] द्वारा कंप्यूटर नेटवर्किंग के विषय पर शीघ्र लेखन के लिए वापस चला जाता है, रॉबर्ट्स [iv], और Davies [v]. ARPANET, नीचे वर्णित है, पहली व्यापक क्षेत्र कंप्यूटर नेटवर्क था. NSFNET, जो अधिक से अधिक एक दशक बाद पीछा Erich Bloch, गॉर्डन बेल, बिल Wulf और स्टीव Wolff के नेतृत्व में अनुसंधान और शिक्षा समुदायों की मुख्य धारा में कंप्यूटर नेटवर्किंग लाया. यह हमारे यहाँ आशय करने के लिए क्रेडिट विशेषता प्रयास नहीं है उन लोगों के योगदान जिसका इस कहानी के लिए केंद्रीय थे, यद्यपि हम प्रमुख खिलाड़ियों में से कुछ का उल्लेख सभी. इंटरनेट के इतिहास पर एक पठनीय सारांश, प्रमुख खिलाड़ियों में से कई ने लिखा, / इंटरनेट / www.isoc.org इतिहास में पाया जा सकता है. [छठे]

You May Also Like

0 comments

..