Internet Security & Anti-Hacking Great

by - 8:11 AM


आज इन्टरनेट हमारे जीवन और कैरियर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनता जा रहा तो इसकी सुरक्षा के विषय में जानना बहुत जरुरी है,यह सेमिनार इसी जानकारी के लिए है.
यह सेमिनार 16 घंटे का होगी और किस बिंदु पर यह क्लास होगी इसे हम जाने......
एथिकल हैकर एक तरह से आईटी सिक्योरिटी प्रोफेशनल होता है। उसमें वह सभी खूबियां होती है जो एक हैकर में होती है, लेकिन इन खूबियों का इस्तेमाल वह क्रेक्किंग में न करके कंप्यूटर और साइबर वर्ल्ड में सुरक्षात्मक उद्देश्यों के लिए करते हैं। इन्हें सुरक्षा विश्लेषक, पैनीट्रेशन टेस्टर्स या वाइटहैट हैकर भी कहा जाता है। ये कंपनी के इंफोरमेशन सिस्टम को ब्लैकहैट हैकर्स से सुरक्षित रखते हैं। अकसर ब्लैकहैट हैकर कंपनी के आईटी नेटवर्किंग सिस्टम या सर्वर में तकनीकी घुसपैठ कर उसे नुकसान पहुंचाते हैं। इन गड़बडिय़ों को रोकना इन्हीं प्रोफेशनल्स का काम होता है। कंपनी के कंप्यूटर नेटवर्क एक्सेस की सुरक्षा नीतियां क्या होंगी, इसकी जिम्मेदारी भी इन्हीं लोगों की होती है। इन नीतियों में इंटरनेट एक्सेस मैथड्स, पासवर्ड यूसेज और सर्वर द्वारा डाटा एक्सेस आदि शामिल होते हैं। साइबर सिक्योरिटी विशेषज्ञों की पूरे संसार में काफी मांग है। आज सभी संस्थान, जिनमें बैंक, होटल्स, एयरलाइंस, टेलिकॉम कंपनियां, आईटी कंपनियां, आउट सोर्सिंग यूनिट्स, सरकारी एजेंसियां आदि शामिल हैं, जिन्हें साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट की जरूरत होती है।
ये गर्व की बात है की आज बिहार में पहली बार इस तरह का सेमिनार का आरम्भ मधेपुरा भूपेंद्र नारायण विश्वविध्यालय से हो रही है.हिंदुस्तान के जाने माने साइबर एक्टपर्ट राहुल त्यागी इन्टरनेट सिक्योरिटी के बिषय में दो दिवसीय एक सेमिनार कर रहे है जिसमे मधेपुरा के जिलाधिकारी पुलिसकर्मियों के साथ तमाम आईटी सेक्टर के लोग अपनी-अपनी भागीदारी दे रहे है।
ज्यादा जानकारी के लिए इन ब्लोग्स को देख सकते है...
http://biharinternetsecuritygroup.blogspot.in/

You May Also Like

0 comments

..